सोमवार, 6 जनवरी 2020

अगर आपको आपका "सच्चा प्यार" 20 साल बाद मिल जाये तो आप क्या करोगे?

अपने पहले प्‍यार से मैं तीस साल बाद मिला, आभासी दुनिया में। चैट पर उसने कहा कि मैंने कभी खुल कर क्‍यों नहीं कहा कि उससे प्‍यार करता हूं। बस कविताएं करते रहे मुझ पर। एक बार खुलकर कहते तो आज शायद हम साथ होते।

मैंने कहा - मुझे तो पता ही नहीं चला कि तुम क्‍या सोचती हो। ऐसे में मैं कोई निर्णय कैसे ले लेता। फिर तुम्‍हारे परिवार में लगाव का भेद खुल जाने से जो रोका टोकी शुरू हो गयी थी उसने बाधा डाली, फिर तुम्‍हारी शादी हो गयी।

तीस साल बाद अजीब ढंग से उसमें मेरे प्रति दीवानगी पैदा हो गयी थी, जो उस समय नहीं थी उसमें। उसका कहना था कि वह बस एक बार मुझसे मिलना और छूकर देखना चाहती है।

पर भौगोलिक दूरी के चलते यह संभव नहीं हो पा रहा था। और मुझमें अब कोई दीवानगी नहीं बची थी। पर मेरे लिए उसका ऐतिहासिक महत्‍व तो था ही, आखि‍र वह मेरा पहला आकर्षण थी।

फिर संयोग से आते जाते एक बार आधे घंटे साथ बातें करने का मौका मिला। उसने मेरे कमीज के पाकेट में उत्‍साह पूर्वक एक कलम टांकी।

मैंने कुछ किताबें दीं। मैं कोई अतिरिक्‍त उत्‍साह नहीं दिखा पाया।

इस मुलाकात के बाद उसने कहा कि आपने मुझे तवज्‍जो नहीं दी। अब तीस साल पुरानी तवज्‍जो कहां से लाउं।

अब उनकी दीवानगी कम गयी है। पर मित्रता है, वह शायद उम्र भर रहे।


Jay Deep ने जवाब का अनुरोध किया है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोग जब गुस्से में होते हैं तो खाना क्यों छोड़ देते हैं? ऐसा कर वे क्या जाहिर करना चाहते हैं?

तीसेक साल पहले मैं भी कभी कभार नाराजगी में रात का खाना छोड़ देता था। नराजगी किसी से भी हो कारण कोई भी हो पर इस तरह की नाराजगी से चिंतित केव...